दिल्ली पुलिस ने सड़कों पर बढ़ रहे हादसों और ट्रैफिक नियम के उलंघन को देखते हुए अपराध को कम करने के लिए दिल्ली की आम जनता को ‘यातायात प्रहरी’ बनाने की योजना शुरू की। जनता इसका उपयोग सिंपल तरीके से कर सकते है आपको सिर्फ अपने स्मार्ट फ़ोन के गूगल App में जाकर आपको  “Traffic Sentinel” नाम का App डाउनलोड करना है । पुलिस आयुक्त भीम सेन ने योजना का शुभारम्भ करते हुए दिल्ली की जनता से बताया की यह एक सहभागी योजना है इससे दिल्ली की आम जनता को सड़को पर होने वाली अपराधों को रोकने के लिए एक मंच मिलेगा जो आम नागरिकों के हाथ में होगा।

Traffic Sentinel

‘यातायात प्रहरी’ बनने के लिए कोई उपयोगकर्ता कहीं भी ट्रैफिक नियम का उलंघन होते देखें तो आप उसका फोटो या विडियो बनायें और इस App पर अपलोड करें इसके साथ सिर्फ आपको अपराध की जगह तारीख और समय जैसी जरुरी जानकारी बतानी होगी।

इसके तहत “एक इनाम प्रणाली भी नागरिकों को प्रेरित करने के लिए रखा गया है। प्रत्येक तस्वीर या अपलोड की गई वीडियो के लिए  उपयोगकर्ता को एक नंबर मिलेगा । बाद में, स्पष्ट तस्वीर/वीडियो में अपराध और वाहन संख्या को ट्रैफिक पुलिस सत्यापित करेगी । इनाम पाने वाला का नाम उसके अंक के आधार पर मिलेगा इसकी सुचना ईमेल के माध्यम से दिया जाएगा।

इसके अलावा, बम्पर पुरस्कार लकी ड्रा के माध्यम से समय-समय हो जाएगा।

The details of 11 types of traffic violations that can be reported through the “Traffic Sentinel” Scheme alongwith credit points for each violation are as follows:-
S. No. Type of Violation Mode of Reporting Reward Points
1 Driving against the flow of Traffic Photo or Video 5
2 Yellow Line Violation Photo or Video 2
3 Parking on Footpath Photo or Video 1
4 Triple Riding Photo or Video 2
5 Defective Number Plate Photo or Video 1
6 Without Seat Belt Photo or Video 1
7 Without Helmet Rider/Pillion Rider Photo or Video 2
8 Stop Line Violation Photo or Video 1
9 Red Light Jumping Video only 3
10 Dangerous/Zig Zag Driving Video only 3
11 Using Mobile Phone while Driving Video only 2