उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल ने दिल्ली और गुजरात में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि करने की घोषणा की है। बाकी दुग्ध उत्पादक कंपनियां भी दाम बढ़ाने पर विचार कर रही है।

गुजरात सहाकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा कि नई कीमत दिल्ली के बाजार में शुक्रवार से प्रभावी होगी तथा अहमदाबाद और सौराष्ट्र के क्षेत्र में शनिवार से प्रभावी होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अन्य जिला सहकारी कंपनियां क्रमवार नई कीमतों को पेश करेंगी। उन्होंने कहा कि अमूल महाराष्ट्र में भी कीमतों में वृद्धि करने की तैयारी में है। जीसीएमएमएफ अपने दूध उत्पादों को अमूल ब्रांड के तहत बेचती है।

सोढ़ी ने कहा कि दिल्ली में हमने दूध की कीमत में 25 महीने पहले मई, 2014 में वृद्धि की थी और तब से उत्पादन लागत में 20 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है जबकि मुद्रास्फीति 14 प्रतिशत बढ़ी है। इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए कीमत वृद्धि करने का फैसला किया गया है।

मूल्य वृद्धि के साथ गुजरात में अमूल गोल्ड दूध 50 रुपये प्रति लीटर की दर पर उपलब्ध होगा जबकि अमूल ताजा, शक्ति तथा ट्रिम एंड स्लिम क्रमश: 38 रुपये, 46 रुपये तथा 36 रुपये प्रति लीटर की दर पर उपलब्ध होगा।

सोढ़ी ने कहा कि दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आधा लीटर और एक लीटर दूध की कीमत में एक रुपये प्रति पाउच की वृद्धि की जाएगी। यह वृद्धि शुक्रवार से प्रभावी होगी।

अमूल स्लिम एंड ट्रिम (डबल टोन्ड दूध) का 500 मिली का पैक 18 रुपये में उपलब्ध होगा। अमूल ताजा (टोन्ड दूध) के 500 मिली का पैक 20 रुपये में और एक लीटर का पैक 39 रुपये में उपलब्ध होगा। अमूल गोल्ड (फुल क्रीम दूध) की कीमत 500 मिली के पैक के लिए 25 रुपये होगी तथा एक लीटर के लिए 49 रुपये होगी।

Source – Hindustan