दिल्ली की छात्रा सुकृति गुप्ता ने 99.4 फीसदी अंकों के साथ सीबीएसई की 12वीं कक्षा में देशभर में पहला स्थान प्राप्त किया है। अशोक विहार के मोंटफोर्ट स्कूल की छात्रा सुकृति ने 500 में से 497 अंक हासिल किये। उसने भौतिक शास्त्र और रसायन शास्त्र में शतप्रतिशत तथा अंग्रेजी, गणित एवं कंप्यूटर साइंस में 99-99 अंक हासिल किये।CBSE 2016 Result topper list

सुकृति आगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहती हैं. इसलिए वह परीक्षा की तैयारी कर रही है ओर वह रविवार को जी एडवांस परीक्षा में शामिल होगी। उसने कहा, मुझे अपने प्रदर्शन का यकीन था लेकिन परीक्षा में अव्वल रहने की आशा नहीं थी। यह वाकई मेरी उम्मीदों से परे है। उसने कहा मैं इंजीनियर बनना और आईआईटी दिल्ली में पढ़ना चाहती हूं लेकिन मैंने अन्य विकल्प भी खुले रखे हैं। मैं अत्यधिक योजनाएं बनाने में नहीं बल्कि एक बार में एक कदम उठाने में यकीन करती हूं ताकि प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के बाद भावी कदम के बारे में निर्णय ले सकूं। अगले साल कक्षा बारहवीं परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए सुकृति गुप्ता की सलाह है कि एनसीईआरटी पुस्तकों का गहराई से अध्ययन करें दिन में 14 घंटे पढने के चक्कर में नहीं पडें और अंतिम घड़ी में चमत्कार की आशा नहीं करें। दूसरा स्थान हरियाणा के कुरूक्षेत्र के टैगोर पब्लिक स्कूल की छात्रा पलक गोयल को मिला जिसने 496 अंक हासिल किए। तीसरा स्थान संयुक्त रूप से हरियाणा के करनाल के सेंट टेरेसा कान्वेंट स्कूल की सोमी उप्पल और चेन्नई के पीएसबीबी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के अजीश सेकर ने हासिल किया। दोनों को 495 अंक मिले।

भिन्न प्रकार से सक्षम की श्रेणी में फरीदाबाद के डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र मुदित जगोटा ने 485 अंकों के साथ टॉप किया। इसी श्रेणी में दूसरा और तीसरा स्थान दिल्ली के आर के पुरम के केंद्रीय विद्यालय के सिद्धार्थ बिस्वास और नोएडा के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के रक्षित मलिक ने प्राप्त किया। दोनों को क्रमश: 484 और 482 अंक मिले।

सीबीएसई ने आज कक्षा बारहवीं का परीक्षाफल घोषित किया तथा लड़कियां 88.58 फीसदी पास प्रतिशत के साथ लड़कों से आगे रहीं। लड़कों का पास प्रतिशत 78.85 फीसदी रहा।

हमारे तरफ से सुकृति और अन्य छात्र/छात्रा जिनका रिजल्ट आज आया है उन्हें उनके परिवार को बधाई।