कारगिल विजय दिवस के 17 साल पूरे होने पर हर जगह आज 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहूति देने वाले भारतीय सेना के जवानों को  को श्रद्धा सुमन अर्पित किए जा रहें हैं। आप भी अपने दिल से उन जवानों को सैल्यूट करें। 

हमारी जांबाज सेना हँसते-हँसते दुश्मनो की गोली अपने सीने पर सिर्फ इसलिए खा लेते हैं की क्योंकि वो हमारे भारत माता का सर नीचे झुका हुआ नहीं देखना चाहते और अपने देश के लोगों को सुरक्षित देखना चाहते हैं। क्या हमारा भी उनके लिए कुछ फर्ज नहीं बनता? कुछ नहीं तो हम एक छोटी सी कोशिश तो कर सकते है – हम सबको सिर्फ इतना करना है कि  हमारे आसपास कॉलोनी या सोसाइटी में कोई भी शहीद सैनिक का परिवार रहता हो तो उनके लिए आसपास के कुछ लोग मिलकर शहीद सैनिक के परिवार के लिए एक छोटा सा प्रोग्राम आयोजित करें और उसमे सैनिक के परिवार को सम्मानित करें यकीन मानिये उनके परिवार वालों को तो खुशी होगी ही उनसे कहीं ज्यादा खुशी आपको होगी । और अगर आप सोसाइटी में रहते हो तो आपके लिए ये काम करना और आसान है आपको सिर्फ सोसाइटी के अध्यक्ष के सामने ये बात रखनी है। मैं दावे के साथ कह सकता हूँ की इसके लिए कोई मना नहीं करेगा लेकिन फिर भी आपको मना किया जाता है तो आप निराश ना हों क्योंकि अच्छा काम कुछ लोगों को देर से समझ आता है । सबसे बड़ी बात, आपके ये प्रस्ताव रखने के बाद उस आदमी और सोसाइटी के नजर में आपका सम्मान भी बढ़ेगा और अन्य लोग भी प्रेरित होंगे।

हमारी दिल्ली वैसे भी दिलवालों के नाम से जानी जाती है तो ये शुरुआत भी दिल्ली से होनी चाहिए ताकि पूरे देश को ये पता चल सके की हमारे देश की राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोग वाकई में दिलवाले हैं । एक बात और आपके आसपास ऐसा कोई प्रोग्राम हो तो आप हमें उसका वीडियो या फोटो अपने नाम और लोकेशन के साथ भेजें ताकि उसे हम आपके नाम के साथ अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करें। हम हर रोज ना जाने कितनी सारी फोटो और स्टोरी अपने फेसबुक और ट्विटर शेयर करते हैं तो क्या आज हम एक शेयर अपने वीर-सपूतो के लिए नहीं कर सकते आपके सिर्फ शेयर करने भर से किसी भी एक सैनिक के परिवार को ख़ुशी होती है तो सोचिये आपको कितना अच्छा लगेगा। आपका इस सुझाव पर पर क्या विचार है वो आप हमारे साथ साझा जरूर करें।

#kargilvijaydiwas, kargilvijaydiwas, kargil, sena, bsf, indian army jindawad, jai hind, jai bharat, jai hind jai bharat,kargil yudh 1999, solders,आज से ठीक 17 साल पहले भारतीय सेना ने कारगिल में पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़कर भारतीय जमीन से बाहर कर दिया था, जिसे हर वर्ष विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। ऑपरेशन विजय नाम के इस मिशन में भारतमाता के सैकड़ों वीर सपूतों ने सीमा की रक्षा करते हुए अपनी जानें गंवाईं थी। आज ही दिन देश के जांबाज सैनिकों ने पाकिस्तान को परास्त करके करगिल पर तिरंगा लहराया था। आज पूरा देश करगिल के शहीदों को सलाम कर रहा है।

 

Kargil vijay divas, Amar jaban jyoti, delhi, at india gate delhi, kargil yudh 1999, war Memorial, sena, bsf,

हम दिल्लीवासियों की तरफ से उन सभी सैनिकों और उनके परिवार वालों को सलाम करते हैं जिन्होंने अपने देश की रक्षा करने के लिए अपने जान की आहुति दी अपने देश के जनता हमेशा आपके साथ रहा है और आगे भी रहेगा।